राम मंदिर को दान के नाम पर 22 करोड़ का फर्जीवाड़ा!

-चंदे के रूप में जुटाए 22 करोड़ रुपये के 15000 बैंक चेक बाउंस
-अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए वीएचपी ने जुटाए 5 हजार करोड़

एसएस ब्यूरो/ अयोध्या
अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) को मिले चंदे में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। लोगों के बैंक खाते में पैसे नहीं थे, लेकिन उन्होंने अपना नाम करनक के लिए दान के चेक पकड़ा दिये। दान के नाम पर दिये गए चंदे के तौर पर मिले 22 करोड़ रुपये मूल्य के करीब 15000 बैंक चेक बाउंस हो गए हैं। मंदिर निर्माण के लिए केंद्र सरकारी की ओर से बनाए गए न्यास ‘श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र’ (Shree Ram Janm Bhumi Tirth Kshetra Trust) की ऑडिट रिपोर्ट (Audit Report) में यह सनसनीखेज खुलासा हुआहै। रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक खातों में कम रकम होने या फिर कुछ तकनीकी खामियों की वजह से 15 हजार चेक बैंकों से बाउंस हो गये।

यह भी पढ़ें- बुध का मेष राशि में गोचर… जानें, आया है क्या लेकर?

बता दें कि इससे पहले श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के खाते से फर्जी चेकों के जरिये रकम निकाले जाने का खुलासा हुआ था। न्यास के सदस्य डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी के समाधान के लिए बैंक काम कर रहे हैं और वे लोगों से फिर से दान करने के लिए कह रहे हैं। आश्चर्य की बात तो यह है कि इन 15 हजार चेक में से लगभग 2000 चेक तो केवल अयोध्या से ही संग्रहित किए गए थे। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने 15 जनवरी 2021 से 17 फरवरी 2021 तक चंदा इकट्ठा करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया था।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में शनिवार-रविवार कोरोना-कर्फ्यू… जरूरी सेवाएं रहेंगी जारी

इसी अभियान के दौरान अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण के लिए ये चेक संग्रहित किए गए थे। बताया जा रहा है कि इस अभियान के दौरान लगभग 5000 करोड़ रूपये की रकम जुटाई गई थी। हालांकि न्यास ने अभी एकत्रित रकम के बारे में अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए हैं।